एनआईटी पटना अपने छात्रों, कर्मचारियों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करता है। पूरी तरह से व्यवस्थित वाई फाई कैंपस निर्बाध रूप से परिसर के प्रत्येक क्षेत्र में 24 घंटे इंटरनेट सुविधा मुहैय्या कराता है।

बैंकिंग

संस्थान के सभी छात्रों और परिसर में कर्मचारियों को आधुनिक बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए इलाहाबाद बैंक की एक पूरी तरह से कार्यरत शाखा है।

कंप्यूटर प्रयोगशाला

प्रत्येक विभाग में अपने से संबंधित क्षेत्रों में सॉफ्टवेयर के उपयोग का अनुभव प्राप्त करने के लिए एक कंप्यूटर प्रयोगशाला है। ईडीए प्रयोगशाला -( इलेक्ट्रॉनिक डाटा स्वचालन प्रयोगशाला) केंद्रीय प्रयोगशाला है जिसका उपयोग सामान्य जानकारी और विभिन्न शोध कार्य करने के लिए प्रयोग किया जाता है ।

छात्रावास

संस्थान में छात्रों के लिए 3 और छात्राओं के लिए 1 छात्रावास है । इसके माध्यम से छात्रों को आवासीय सुविधा प्रदान की जाती है। वर्तमान में संस्थान, छात्र और छात्राओं के लिए 29.37% ही आवास की सुविधा प्रदान करता है।
प्रत्येक छात्रावास में एक केंद्रीय मेस की सुविधा और 24 घंटे निर्बाध रूप से पानी और बिजली की आपूर्ति की जाती है।

पुस्तकालय
संस्थान में एक केंद्रीय पुस्तकालय है जिसमे लगभग 50,000 से अधिक पुस्तकें और 1,100 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित ई पत्रिकाओं का संग्रह है । पुस्तकालय दिन के 10 घंटे सेवा प्रदान करती है।
केन्द्रीय पुस्तकालय में ग्राउंड फ्लोर पर एक ई संसाधन अनुभाग, पहली मंजिल पर एक अध्ययन अनुभाग और दूसरी मंजिल पर कंप्यूटर से संबंधित पुस्तकों के लिए एक वर्ग है।

 

मेडिकल

संस्थान संस्थान परिसर के भीतर एक चिकित्सा कक्ष है जो एक स्थायी चिकित्सक के लिए बनाई गई है। वह हर कार्य दिवस पर नि: शुल्क दो घंटे के लिए विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित छात्रों और कर्मचारियों को परामर्श देते है। वर्तमान स्वास्थ्य सलाहकार पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (पी .एम् .सी.एच) के अंतःस्त्राविका और डायाबैटोलोजी, विभाग के एक पूर्व विभागाध्यक्ष हैं।

स्वास्थ्य सलाहकार :
डॉ. एच .के . सिंह
एम.डी, यक्ष्मा एवं वक्षरोग डिप्लोमा (प.), एम्. सी. सी. पी . (यूएसए)
किसी भी आपात स्थिति के मामले में संस्थान के निवासियों को पी.एम्.सी.एच.(करीब निकटता में स्थित) में स्थानांतरित करने के लिए के लिए एक एम्बुलेंस का प्रयोग किया जाता है।

 

सुरक्षा

संस्थान के लिए प्रशासन ,छात्र , कर्मचारी और उसकी संपत्ति अत्यंत महत्वपूर्ण है। निजी सुरक्षा एजेंसी सभी छात्रावासों और स्टाफ क्वार्टर परिसरों में 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करती है । राज्य सुरक्षा के वैयक्तिक रात के दौरान परिसर के बाहर नियमित रूप से गश्त करते हैं।