जहां एक ओर दुनिया में, टेक्नोक्रेट को अक्सर सिर्फ धन की ओर केन्द्रित रहने वाला माना जाता है वही एनआईटी पटना के छात्रों के कुछ अन्य संस्थानों के साथ विभिन्न सामाजिक पहल सामने आए हैं। कर्त्तव्य और संकल्प के नाम से छात्रों द्वारा संचालित इन लक्ष्यों को साकार करने की दिशा में कई छात्र आगे आये है।

          अभ्युदय एक छात्र क्लब है जो छात्रों के समग्र व्यक्तित्व और कौशल को संवारने के लिए समर्पित है। वर्ष 2011 में छात्रों की पहल के रूप में स्थापित, यह नियुक्ति और प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के एक भाग के रूप में काम करता है और छात्रों के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

          कर्त्तव्य के माध्यम से, झुग्गी बस्तियों के बच्चों को शिक्षित करने के लिए और उन्हें अच्छे स्कूलों में प्रवेश के पाने में मदद करने के करने के लिए नैतिक जिम्मेदारी ली गयी है।

          इ एक्स इ छात्रों की विभिन्न तकनीकी कौशल को बढ़ाने के लिए एक छात्रों के द्वारा की गयी पहल है।
क्लब रोबोटिक्स और कोडिंग पर आयोजित विभिन्न कार्यशालाओं में भारी भागीदारी को आकर्षित करती है।

          एनआईटी पटना में फोटोग्राफी क्लब के लोगों का एक समूह है जिनके लिए फोटोग्राफी एक जुनून का हिस्सा है, वे नए विचारों को दिखाने और चर्चा करने के लिए अक्सर मिलते हैं। क्लब सभी विभागों के छात्रों के द्वारा संचालित है। जो संस्था में अपने कार्यकाल के दौरान सक्रिय सदस्य के रूप में सेवा करते हैं।

          पठन क्लब ,संस्था के छात्रों की एक पहल है और प्रसिद्ध उपन्यासों और पत्रिकाओं को प्रदान करके छात्रो को पढ़ने को बढ़ावा देता है। क्लब सामान्य ज्ञान साहित्य और पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन करता है और बड़ी संख्या में भागीदारी को आकर्षित करती है।